Successfully reported this slideshow.
We use your LinkedIn profile and activity data to personalize ads and to show you more relevant ads. You can change your ad preferences anytime.
HRELATE.COM
घरेलू नुस्खों की मदद से करें पायररया का
सफल इलाज
• पायरिया मसूड़े की एक बीमािी हैं, जो कक आमतौि पि मसूड़ों के कमजोि होने पि होती है औि
इस वजह से मसूड़ों से खून का रिसाव होने ...
hrelate.com
Home Remedies for Pyria: पाये पायररया से जल्द
छु टकारा
पायरिया की गम्भीि समस्या से िाहत पाने के शलए कु छ खास घ...
hrelate.com
• अमला का मंजन बनाए
 पायरिया के इलाज के शलए अमला एक अच्छा ववकल्प है। इसका उपयोग किने के शलए इसे ककचन
में चूल्...
hrelate.com
• नमक से दांत की माललश
 दाांतों की नमक से माशलश किने से पायरिया औि मसूड़ों से सांबांधधत अन्य समस्याओां का इलाज...
hrelate.com
• कड़वा नीम
 नीम की कु छ पवियों को धो कि एक बतणन में लेकि उसे अच्छी तिह से जला लें औि उस बतणन
को धक दें। कु छ ...
Upcoming SlideShare
Loading in …5
×

कमजोर मसूड़ों के उपचार के लिए जाने Home Remedies for Pyria in Hindi

196 views

Published on

मसूड़े कमजोर होने से रक्त स्त्राव होना, मुंह से बदबू आना और मसूड़ों में संक्रमण लगने लगते हैं, और पाइरिया की समस्या हो जाती है. इस समस्या से राहत पाने के लिए जाने Home Remedies for Pyria in Hindi.

Published in: Healthcare
  • Be the first to comment

कमजोर मसूड़ों के उपचार के लिए जाने Home Remedies for Pyria in Hindi

  1. 1. HRELATE.COM घरेलू नुस्खों की मदद से करें पायररया का सफल इलाज
  2. 2. • पायरिया मसूड़े की एक बीमािी हैं, जो कक आमतौि पि मसूड़ों के कमजोि होने पि होती है औि इस वजह से मसूड़ों से खून का रिसाव होने लगता है। पायरिया एक तिह से मसूड़े को स्वच्छ ना िखने के कािण होता है, जजसमे व्यकक अपने दाांतों की सफाई नहीां किता औि कफि मसूड़ों के आसपास बैक्टीरिया का ववकास होने लगता है। • पायरिया के होने से मुांह से बदबू आने लगती है। ऐसी जस्ितत को बुिी-साांस की समस्या (Bad Breath Problem) कहा जाता है । इस बीमािी के चलते खाना खाते समय या ब्रश किते समय िक्त स्राव होने लगता है। पायरिया दाांतों के आसपास की माांसपेशशयों को सांक्रशमत किके औि मसूड़ों में सांक्रमण किके उन्हें नुकसान पहुांचाता है। • पायरिया से पीड़ड़त व्यजक्त को ठण्ड के ददनों में पानी पीने में समस्या होती है औि कभी कभी तो ठांडी हवा के चलने से ही उसके दाांतों में भी शसिहन उत्पन्न होने लगती है। पायरिया व्यजक्त के शलए एक बहुत बड़ी समस्या बन सकता है, अगि इसका समय िहते इलाज ना किाया जाए। क्योंकक मुांह से बदबू आने से लोग आपसे दूि िहने लगते हैं या रिश्ते को टूटने से बचाने के शलए आपको परिवाि औि दोस्तों आदद से दुिी बनाए िखनी पड़ती है। इसके इलाज के शलए जानते हैं कु छ ख़ास Home Remedies for Pyria in Hindi. hrelate.com
  3. 3. hrelate.com Home Remedies for Pyria: पाये पायररया से जल्द छु टकारा पायरिया की गम्भीि समस्या से िाहत पाने के शलए कु छ खास घिेलु उपचाि तनम्नशलखखत हैं-
  4. 4. hrelate.com • अमला का मंजन बनाए  पायरिया के इलाज के शलए अमला एक अच्छा ववकल्प है। इसका उपयोग किने के शलए इसे ककचन में चूल्हे पि आग की आांच में भून लें औि कफि उसमे िोड़ा सा सेंधा नमक शमलाकि पीस लें। अब इस शमश्रण को कपडे से छान ले। छानने के बाद इस शमश्रण को मांजन की तिह इस्तेमाल किें औि िोजाना तनयशमत रूप से सुबह उठकि इस मांजन से दाांत को साफ़ किें। इससे आपको बहुत फायदा शमलेगा। • लहसुन और सरसों का तेल  20 लहसुन की कली ले औि उसे 150 ml सिसों के तेल में डालकि अच्छे से गिम कि लें। शमश्रण को ठांडा होने पि कपडे से छान ले। आपका मांजन तैयाि है। अब 3 ग्राम अजवाइन को तवे पि सेंक ले औि 15 ग्राम सेंदा नमक में शमलाकि पीस ले। जब भी आप ऊपि बताये हुए मांजन से दाांत साफ़ किेंगे तब इस मांजन को प्रयोग में लाने से पहले उसमे िोड़ा अजवाइन औि सेंधा नमक वाला शमश्रण दाल दें, उसके बाद मांजन किें। इससे जल्द ही Pyria in Teeth की समस्या खत्म हो जाएगी। • प्याज का टुकड़ा  प्याज का एक छोटा टुकड़ा ले औि इसे तवे पि गिम किें। गिम किने के बाद इस टुकड़े को अपने दाांतों के नीचे दबा कि िखें औि 10-15 शमतनट तक ऐसे ही िहने दें। जब मुांह में लाि एकत्ररत होने लगे तब इस लाि को पुिे मुांह में घुमाए औि कफि िूक दें। इस प्रकक्रया को ददन में 4-5 बाि किें औि 8-10 ददन तक िोजाना किते िहें। ऐसा किने से मुांह के सभी कीटाणु मि जाएांगे औि पायरिया भी पूणण रूप से खत्म हो जाएगा।
  5. 5. hrelate.com • नमक से दांत की माललश  दाांतों की नमक से माशलश किने से पायरिया औि मसूड़ों से सांबांधधत अन्य समस्याओां का इलाज ककया जा सकता है। सेंधा नमक ले औि इसे सिसों के तेल में शमला दें। अब इस शमश्रण से िोज़ दाांतों की माशलश किें। इससे आपको दाांतों औि मसूड़ों से जुडी समस्याओां से अवश्य छु टकािा शमलेगा। • कै ल्ल्शयम से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करें  हमािे दाांत कै जल्शयम के बने होते है। जब भी हमािे शिीि में कै जल्शयम की कमी होती है, तो हमािे दाांत खिाब होने शुरू हो जाते हैं। इसशलए आपको अपने आहाि में कै जल्शयम से भिपूि पदािण को भी शाशमल किना चादहए। ताकक कै जल्शयम पायरिया के खखलाफ आपको िाहत पांहुचा सके , क्योंकक कै जल्शयम की एक अच्छी मारा दाांतों को मजबूत बनाती है। दाांतों औि मसूड़ों की िक्षा के शलए आप दूध, अांडे, दही, पनीि आदद का सेवन कि सकते हैं, क्योंकक इनमें कै जल्शयम मौजूद होता है। • अरंडी का तेल  200ml अिण्डी का तेल लें औि इसमें 5 ग्राम कपूणि व 100ml शहद को अच्छी तिह से घोल कि एक शमश्रण बना लें। अब इस शमश्रण को कटोिी में लेकि नीम के दातून को इसमें शभगो कि इससे दाांत को साफ़ किें। कु छ ददनों तक लगाताि ऐसा किने से पायरिया की समस्या से पूिी तिह से िाहत शमल जाएगी।
  6. 6. hrelate.com • कड़वा नीम  नीम की कु छ पवियों को धो कि एक बतणन में लेकि उसे अच्छी तिह से जला लें औि उस बतणन को धक दें। कु छ देि बाद नीम की बनी हुई िाख में सेंधा नमक डालकि चूणण या पाउडि बना लें। इस चूणण से िोज़ाना 3-4 बाि मांजन किें औि कफि अच्छे से कु ल्ला किें। • ववटालमन C से भरपूर खाद्य पदार्थ  खट्टे पदािण ववटाशमन का अच्छा स्रोत माना जाता है, जजसमे पाया जाने वाला एस्कॉत्रबणक एशसड हमािे शिीि में सफ़े द िक्त कोशशकाओां की कायण-क्षमता को बढ़ाने में बहुत प्रभावी होता है। इसके अलावा, यह पोषक-तत्व मसूड़ों की समस्या औि मसूड़ों के घाव के उपचाि के शलए भी प्रभावी होता है। मगि इस बात का ध्यान िखे कक हाई-ववटाशमन-C लेने के शलए शिाब आदद के सेवन से बचे, क्योंकक इस तिह के खाद्य औि पेय पदािण के सेवन से आपका मुांह सूख सकता है। ऊपि आपने जाना Home Remedies for Pyria in Hindi. इन घिेलु उपचाि को अपना कि आप अपने मसूड़ों के त्रबगड़ते हालात औि पायरिया जैसी समस्या पि तनयांरण पा सकते हैं।

×