Successfully reported this slideshow.
We use your LinkedIn profile and activity data to personalize ads and to show you more relevant ads. You can change your ad preferences anytime.

Anandpur Sahib (Hindi)

335 views

Published on

List of famous places and history of Shri Anandpur Sahib

Published in: Education
  • Be the first to comment

  • Be the first to like this

Anandpur Sahib (Hindi)

  1. 1.  आनंदपुर साहिब में एक शहर है रूपनगर जिले के राज्य में (रोपड़) पंिाब , भारत । के रूप में िाना िाता है "परमानंद के पवित्र शहर है," यह एक है सिख 'िबिे महत्िपूर्ण पवित्र स्थानों, बारीकी िे उनकी धासमणक परंपराओं और इततहाि के िाथ िुड़ा हुआ है। यह के तनचले स्पिण पर जस्थत है हहमालय िुरम्य प्राकृ ततक दृश्यों िे तिरा हुआ नदी के िाथ, ितलुि दक्षिर् पजश्चम में एक िीमा के गठन मुजश्कल िे चार मील दूर है |
  2. 2.  आनंदपुर िाहहब में 1665 में नौिें द्िारा स्थावपत ककया गया सिख गुरु , गुरु तेग बहादुर िब िह भूसम का एक पथ खरीदा है। यहााँ Makhowal के टीले पर, गुरु तेग बहादुर एक नई बस्ती उठाया। िमीन िून 1665 पर 19 िे टूट गया था, बाबा Gurditta द्िारा। नया गांि गुरू की मां, Nanaki के बाद Chakk Nanaki नासमत ककया गया था। िगह बाद में आनंदपुर िाहहब के रूप में िाना िाने लगा।
  3. 3.  2011 के रूप में भारत की िनगर्ना , [1] आनंदपुर िाहहब नगर पररषद 16282 जिनमें िे 8545 िबकक 7737 की िनगर्ना के अनुिार भारत 2011 द्िारा िारी ररपोटण के रूप में महहलाएं हैं पुरुषों रहे हैं की आबादी है।
  4. 4.  0-6 िाल की उम्र के िाथ बच्चों की िनिंख्या 1774 है िो आनंदपुर िाहहब (एम िीएल) की कु ल िनिंख्या का 10.90% है। आनंदपुर िाहहब नगर पररषद में, महहला सलंग अनुपात 895. के राज्य के औित के खखलाफ 905 का है इिके अलािा, आनंदपुर िाहहब में बाल सलंग अनुपात 932 आनंदपुर िाहहब शहर के 846. िािरता दर के पंिाब राज्य के औित की तुलना में 82.44% राज्य औित िे अधधक है 75.84% की।  आनंदपुर िाहहब में, पुरुष िािरता 85.75 के आिपाि%, िबकक महहला िािरता दर 78.78% है।
  5. 5.  आनंदपुर िाहहब नगर पररषद प्रशािन की कु ल 3,270 िे अधधक मकान है िो इिे पानी और िीिरेि िैिी बुतनयादी िुविधाओं की आपूततण। यह भी नगर पररषद की िीमा के भीतर िड़कों का तनमाणर् और अपने अधधकार िेत्र के तहत आने िाले िंपवियों पर कर अधधरोवपत करने के सलए अधधकृ त है।
  6. 6.  आनंदपुर िाहहब के अििर पर हर िाल िीिन के सलए आता होला मोहल्ला । यह परंपरा 10 िीं गुरू के िमय के सलए तारीखों गुरु गोबबंद सिंह । गुरु आज्ञा है कक महोत्िि के अििर होली अपने लोगों के माशणल भािना के प्रदशणन के सलए अििर हो। उन्होंने कहा कक होली के इि त्योहार 'होला मोहल्ला' के सिख नाम हदया है
  7. 7. मेला तीन हदन तक रहता है। गुरुद्िारों विशेष अििर के सलए ििाया िाता है। होला मोहल्ला के दौरान आनंदपुर िाहहब एक उत्िि उपजस्थतत पहनता है और माचण में गततविधधयों के िाथ hums। िामुदातयक िम्मेलनों और धासमणक कायों का भी आयोिन ककया िाता है। इि अििर पर Nihangs देश भर में िभी िमारोहों के सलए इकट्ठा िे। मुख्य आकषणर् Nihangs िे एक विशाल िुलूि, उनके पारंपररक पोशाक और हधथयार में पहने मेले के अंततम हदन है Holgarh का ककला, िह िगह है िहां गुरु गोबबंद सिंह इि मेले का िश्न मनाने के सलए इस्तेमाल ककया पहुंचता है। इिके बाद, चरर् गंगा, िहां ििारी, टेंट पेधगंग, तलिार चलानेिाले, आहद िहहत माशणल खेल के प्रदशणन के लोगों की एक बड़ी िंख्या ने भी देखा िाता है के रेतीले बबस्तर की ओर िुलूि प्रमुख हैं।
  8. 8.  गुरुद्वारा तख़्त श्री के िगढ़ िाहहब : श्री Thakat Kesh गढ़ िाहहब आनंदपुर िाहहब के कें द्रीय स्थान है। इि प्रततजठठत िगह खालिा का िन्मस्थान है: खालिा के रहस्योद्िाटन यहां िगह ले ली। गभणगृह centorium पांच टेम्पोरल अधधकाररयों सिख धमण के (पांच Takhats) में िे एक है।
  9. 9.  आनंदपुर िाहहब की स्थापना के बाद, गुरु गोबबंद सिंह इि पहाड़ी पर िभाओं को धारर् करने के सलए प्रयोग ककया िाता है। 4.50 मीटर अधधक िे अधधक यह अब है - उि िमय, इि पहाड़ी 3.0 थी। इि पहाड़ी की तरफ िे िहााँ के रूप में "Tambu िली Phari" नाम िे िाना िाता है क्योंकक एक विशेष तम्बू "खालिा के रहस्योद्िाटन" के हदन पर स्थावपत ककया गया था एक दूिरे िे खड़ा था। इि पहाड़ी अब अजस्तत्ि में नहीं है। "खालिा के रहस्योद्िाटन" के हदन पर एक विशेष िभाओं को यहां आयोजित की गई थी। सिखों के हिारों में भाग सलया; एक अनुमान कर िकते हैं कक ककतना तथ्य है कक िभी सिखों खुद को यहााँ इि पहाड़ी पर िभाओं के िमय में बैठा है चाहहए चारों ओर िे Thakat श्री Kesh गढ़ िाहहब अंतररि था।
  10. 10.  विराित-ए-खालिा में आनंदपुर िाहहब की इमारत सिख विराित की पहली बड़ी पहल है। 100 एकड़ िमीन-ए-खालिा में बनाया लोकवप्रय अंतरराठरीय aracitaikata श्री मोशे Safdie विराित है, िो yerosalama में काजस्टंग खोखले डििाइन िंग्रहालय द्िारा तैयार ककया गया था। तनमाणर् और नाि तनमाणर् के सलए बनाया गया विराित-ए-खालिा फू लों के राठरीय इततहाि पेश करने के सलए पूिण। Aracitaikata गुरु समशन के पांच पानी िे पहले रखने और पांच कािण रखा गया है द्िारा पांच नहदयों और पांच वप्रयिनों की भूसम की अिधारर्ा को व्यक्त करने के सलए करना है।
  11. 11.  िब आप गैलरी में प्रिेश ककया है, हीर कहते हैं, िो बात की पयाणप्त गीत ध्ितन झूठी बोल कफर िे दोस्त milanvada ई 'दाहहने हाथ पतलून िीएिी स्कू ल की इमारत की धचत्रकारी। िीएिी 1885 में िंगठन के गठन: राज्य के सलए नहीं है और न ही खालिा अंत की 19 िीं िदी के इततहाि का अंत करने के सलए शुरुआत है। अंग्रेिी गाने िुन रहा था और मेरे आश्चयण की िृद्धध हुई िमींदारों diners की तरह तस्िीरें देखने के सलए।
  12. 12.  यह सिख विराित के धचत्रर् की तरह है? वििय आयण इततहाि के प्रारंसभक तनिासियों द्िारा, बौद्ध धमण के आगमन, समस्र के रािा द्िारा एक िीत, मुजस्लम आक्रमर्काररयों Gajnavi गौरी, गुलाम khilaji तुगलक, तैमूर, िैयद, लोधी मुगल िंश िे िीखना है। गुरुओं के िाथ िुड़े अगले दि parhaa दीिाणओं में। अिम रािा रतन राय, िो गुरु तेग बहादुर के आशीिाणद के िाथ पैदा ककया िा रहा है गैर-सिख छवि में एक िोड़े पर बैठे हदखाया गया था।
  13. 13. ThankYou

×